AI कैसे काम करते हैं?

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence, या AI) कैसे काम करती है, इसे समझने के लिए हमें मशीन लर्निंग और उसके उपप्रकारों की दिशा में गहराई से जानकारी होनी चाहिए।

AI कैसे काम करते हैं
AI कैसे काम करते हैं

पहले तो, मशीन लर्निंग में तीन प्रमुख श्रेणियाँ होती हैं – सुपरवाइज्ड लर्निंग, अनसुपरवाइज्ड लर्निंग, और रिइनफोर्समेंट लर्निंग।

सुपरवाइज्ड लर्निंग में, मॉडल को सिखाया जाता है कि कैसे इनपुट डेटा के साथ सही उत्पाद या आउटपुट को मैप करना है। उदाहरण के रूप में, यदि हम एक फोटो में कुत्ता या बिल्डिंग को पहचानना चाहते हैं, तो हम एक बड़े डेटासेट का उपयोग कर सकते हैं जिसमें तैयार लेबल्स होते हैं।

अनसुपरवाइज्ड लर्निंग में, मॉडल को बिना लेबल्स के डेटा से सीखने की क्षमता होती है। इसमें, मॉडल को आपकर्षित करने के लिए अपने आत्म-आयामी अनुसंधान का भी उपयोग किया जा सकता है।

रिइनफोर्समेंट लर्निंग में, मॉडल को एक निर्दिष्ट कार्रवाई के लिए प्रेरित करने के लिए पुराने डेटा से सिखने की क्षमता होती है। यह उत्तर प्राप्त करने के बाद सही और गलत के बीच तारीके को सीधे सीखने में मदद कर सकता है।

एक आम उदाहरण के रूप में, एक चैटबॉट जो आपके सवालों का उत्तर देने के लिए ट्रेन हो सकता है, यह सुपरवाइज्ड लर्निंग का एक उदाहरण हो सकता है, जबकि एक चैटबॉट जो अज्ञात डेटा से सीखता है, वह अनसुपरवाइज्ड लर्निंग का उदाहरण हो सकता है।

See also  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नुकसान?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *