एआई क्या है और यह कैसे काम करता है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक शाखा है जो कंप्यूटर सिस्टम को मानव बुद्धि की तरह कार्य करने की क्षमता प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। इसका उद्देश्य सिस्टम को सीखने, समस्याओं को समझने, और उनका समाधान करने की क्षमता प्रदान करना है ताकि यह नई जानकारी सही तरीके से प्रस्तुत कर सके।

एआई क्या है और यह कैसे काम करता है
एआई क्या है और यह कैसे काम करता है

एआई का काम करने का एक मुख्य तरीका ‘मशीन लर्निंग’ है, जिसमें कंप्यूटर सिस्टम को डेटा से सिखने की क्षमता होती है। यह सिस्टम बड़े आंकड़ों को विश्लेषित करके नियमों और पैटर्न्स को सीख सकता है जो इसे नई सूचना पर आधारित निर्णय लेने में सहायक हो सकते हैं।

एआई के दो बड़े प्रकार हैं – सामान्य एआई और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (नैरो-आई)। सामान्य एआई उन परिस्थितियों के लिए डिज़ाइन की गई है जिन्हें मानव बुद्धिमत्ता में कठिनाई होती है, जबकि कृत्रिम बुद्धिमत्ता विशेष कारगर टास्क्स के लिए डिज़ाइन की गई है, जैसे कि छवि श्रृंगार, भाषा अनुवाद, और खोज कार्य।

एआई का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में हो रहा है, जैसे कि स्वास्थ्य देखभाल, वित्त, संबंध, और शिक्षा। यह मानवता के लिए नए संभावनाओं का संचार कर रहा है और तकनीकी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

See also  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदे और नुकसान?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *